Whatsapp या Telegram group में अच्छे से कैसे सीखें

1. ठीक से सीखने के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें।  अलग अलग पैटर्न्स में अलग अलग एक्सरसाइज, अलग अलग निर्देश होते हैं।  ठीक से समझने के लिए ध्यान से पूरा पोस्ट पढ़ने से बेहतर सीख पाएंगे।  साथ ही आप एक पैटर्न ब्रेक करके सिर्फ ऐसे ही कोई भी वाक्य बना देने से बच पाएंगे।  इससे आपकी पैटर्न विशेष की समझ भी विकसित होगी, और मुझे भी पैटर्न के अलावा दूसरी चीज़ों पर फीडबैक देने, और ज़्यादा सिखा पाने का अवसर मिलेगा।  
 

2. कोशिश करें कि आपकी एक एक्सरसाइज, या एक assignment कम से कम एक साथ भेज पाएं।  यदि आप काम के बीच समय निकल कर असाइनमेंट करते हैं, तो आप खुद के साथ चैट करने का whatsapp feature इस्तेमाल कर सकते हैं।  अपने वाक्य वहाँ टाइप करते रहें अपनी सुविधानुसार।  बाद में उन्हें एक साथ copy paste और edit कर के ग्रुप में भेज दें ।  ऐसे में मैसेज खोते नहीं, फीडबैक भी सारगर्भित हो पाता है।
 

3. अपने assignments में वाक्यों को  नंबर करें।  उससे फीडबैक देने और समझने दोनों में सुविधा होती है।  
 

4. सामान्यतः मैं कोशिश यही करती हूँ, कि बहुत लम्बे असाइनमेंट न दूँ, फिर भी जब लोग 10 वाक्य के असाइनमेंट में, 5 वाक्य, 7 वाक्य, भेजते हैं तो थोड़ा दुःख होता है।  मैं समझती हूँ हम सब की व्यस्तततायें हैं, लेकिन दिन में कम से कम दस वाक़्य या नए शब्द जैसा एक बेसिक टारगेट तो रखें।  मैं कहती हूँ 5 वाक्य और बनाएं, 3 वाक्य और बनाएं उसके बाद भी कुछ लोग नहीं प्रयास करते।  यदि ये इसलिए है कि आपको शब्द नहीं सूझते तो ग्रुप में अपनी समस्या बताएं।  मैं आपको उसे करने का तरीका बताऊँगी।  या कुछ लिंक्स दूँगी।  लेकिन अगर खुद को काम करने के लिए पुश नहीं करेंगे, तो जिस स्तर पर अभी हैं, वहीं रह जायेंगे।  
 

5. जो लोग कुछ भी पोस्ट नहीं करते, उनसे हालाँकि मुझे कोई शिकायत नहीं है, लेकिन खुद से पूछें कि क्या आप को वाकई लगता है बिना वाक्य बनाये आप लिखना, बोलना सीख पाएंगे? ऐसे में कई बार मुझे ये भी लगता है, कि क्या मैं सही से पढ़ा रही हूँ? लेकिन आपको भी खुद से ये पूछना चाहिए कि यदि हम 15 मिनट भी रोज़ नहीं निकल पा रहे, हिंदी में पढ़ने के बाद भी, तो क्या हम वास्तव में सीखने को तैयार हैं?
 

6. आप में से कई लोग लगातार और अच्छा काम कर रहे हैं, फीडबैक पर भी, और बिना उसके भी।  शुक्रिया।  सीखने वालों के participation से मुझे भी सिखाने की ऊर्जा मिलती है।  

पढ़ते रहिये, अभ्यास करते रहिये, सीखते रहिये।  हैप्पी लर्निंग।

Comments

Popular posts from this blog

Quizzes - 1

इस ग्रुप को अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए कुछ टिप्स

 मैं सिखाते समय क्या एप्रोच लेती हूँ।