Updated Rules: 12.1.2023 - Hindi

 1. ग्रुप प्रतिदिन सुबह 9:00 बजे खोला जाएगा और रात में लगभग 11:00 बजे बंद कर दिया जाएगा। आप केवल इस दौरान पोस्ट कर सकते हैं।इस समय में आप अंग्रेजी से संबंधित किसी भी विषय पर अपनी शंकाएं, प्रश्न आदि पोस्ट कर सकते हैं, जिसका मैं अपनी सुविधानुसार उत्तर दूँगी । कभी कभी मैं आपसे लेखन, ऑडियो या वीडियो असाइनमेंट सबमिट करने के लिए कह सकती हूं। आप अपने असाइनमेंट्स इसी समय में सबमिट करेंगे।

2. ये ग्रुप बच्चों के लिए ओपन है। इसलिए कोई भी ऐसी पोस्ट, या कमेंट, usernames,  या DP जो बच्चों के लिहाज़ से अनुचित या असुरक्षित लगेंगे, वे बिना स्पष्टीकरण के हटा दिए जायेंगे । आपको चेतावनी नहीं दी जाएगी, और आपको हमेशा के लिए ban  कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मैं बहुत छोटे बच्चों के प्रश्नों का उत्तर नहीं दूँगी ।

3. यदि आपका बच्चा इस समूह का सदस्य है, या यदि आप स्वयं नाबालिग हैं, तो एडमिन इस ग्रुप के बाहर आपसे होने वाली किसी भी ऑफ़लाइन बातचीत की ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं। आपकी सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है।

4. अगर आप ग्रुप के लिए कुछ फायदेमंद शेयर करना चाहते हैं, तो कृपया मुझे पहले मैसेज करें। अगर मुझे यह उचित और प्रासंगिक लगेगा तो मैं आपको श्रेय देते हुए इसे ग्रुप के साथ शेयर करूंगी ।

5. धर्म और राजनीति से संबंधित किसी भी प्रकार की ट्रोलिंग, भड़काऊ पोस्ट, कोई भी गुड मॉर्निंग, गुड आफ्टरनून, त्योहार की बधाई वाले मैसेज पोस्ट न करे। आपको एक बार चेतावनी दी जाएगी और आपकी पोस्ट हटा दी जाएगी। यदि आप एक चेतावनी के बाद दोबारा ऐसी पोस्ट करते हैं, तो आपको ban कर दिया जाएगा।

6. कृपया बेसिक सामाजिक तमीज का ध्यान रखें और इस ग्रुप तथा ग्रुप मेंबर्स की निजता का सम्मान करें। यह सीखने की जगह है, बकवास की नहीं। किसी भी सदस्य की किसी भी शिकायत पर शिकायतकर्ता से स्क्रीनशॉट माँगा जायेगा।  ऐसी स्थिति में, या किसी भी तरह की अभद्रता करने, या अनुचित कमैंट्स / पोस्ट्स करने पर आपको permanently ग्रुप से ban कर दिया जायेगा।

7. कृपया मुझे पर्सनल मैसेज न भेजें। मैं सिर्फ 3 तरह के पर्सनल मैसेज का जवाब दूँगी - ग्रुप मैनेजमेंट से सम्बंधित, किसी अन्य सदस्य की शिकायत सबंधी, और paid क्लास की इन्क्वायरी सबंधी।  टॉपिक या इंग्लिश से सम्बंधित सभी डिस्कशन ग्रुप में ही करें। 

8. किसी भी परिस्थिति में, एडमिन का निर्णय अंतिम व मान्य होगा। 

 

हैप्पी लर्निंग!

 

p.s. अगर बहुत सारे मैसेज आने से आप डिस्टर्ब होते हैं, तो आप ग्रुप को म्यूट कर सकते हैं।

p.s. 2 - अपने आंसर मुझे ढंग से लिख के भेजेंगे तो मैं फीडबैक दे पाऊंगी। वरना सिर्फ स्पैम की तरह मैसेज भरने से क्या फायदा? वैसे भी हम सब संख्या में अधिक हैं।  मुझे अच्छा लगेगा अगर आप मेरी और अपने साथ दुसरे सीखने वालों की भी सुविधा का ध्यान रखेंगे।

#English_with_Anupama

Group Link for the whatsapp group - https://chat.whatsapp.com/C6RoB7rr7SZD5gH3ty8p5C

Comments

Popular posts from this blog

Quizzes - 1

इस ग्रुप को अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए कुछ टिप्स

 मैं सिखाते समय क्या एप्रोच लेती हूँ।